Latest News

अच्छा कप्तान, बुरा कप्तान

udaybhoomi 21/9/2018/span> Technology

अवनीश पाठक : नयी दिल्ली : इग्लैंड में 4-1 से सीरीज में पराजय के बाद विराट कोहली की कप्तानी पर सवाल उठना शुरू हो गये हैं कि विराट कोहली दुनिया का एक शानदार बल्लेबाज तो है पर एक शानदार कप्तान नहीं है.
,   अगर विराट का पिछला इतिहास खंगाल कर देखें तो उसकी कप्तानी में रायल चैलेंजर्स बंगलौर कभी आईपीएल नहीं जीत सकी. कुछ को छोड़ कर भारत ने विदेशों में हुई अधिकांश सीरीज में भारतीय टीम ने मात खायी है. पर ये भी सच है कि विराट की बल्लेबाजी पर कोई उंगली नहीं उठा सकता. क्या इसका कारण ये तो नहीं कि टेस्ट मैच में धैर्य की जरूरत होती है जबकि विराट एक आक्रामक खिलाड़ी है. जहां तक एक दिवसीय और 20-20 मैचों की बात है तो विराट का रिकार्ड अच्छा है।
,   पहली बार सुनील गावस्कर ने विराट की कमजोरियों पर यह यह कहने का साहस किया कि टेस्ट क्रिकेट में अपनी अनुभवहीनता के कारण विराट एक कप्तान के तौर पर फैसले लेने में चूक जाते रहे हैं और जीत के अवसर गंवाते रहे हैं. साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड में सीरीज हारने के बाद अब क्रिकेट फैन्स बेसब्री से इस बात की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि क्या कोहली आस्ट्रेलिया में होने वाली सीरीज में बुरे टेस्ट कप्तान के दाग धो पायेंगे. आस्ट्रेलियाई कप्तान विराट से काफी कम अनुभवी है पर उनके और भारत के कोच अनुभवी हैं. देखना है विराट अगली सीरीज में पुछल्ले बल्लेबाजों को जल्दी आउट करने के लिये क्या रणनीति अपनाते हैं और अपने हार के अनुभव से क्या सबक ले पाते हैं.
,  
,  

Related Post