Latest News

होममेड कैंडल्स

udaybhoomi 9/12/2018/span> Technology

बबिता बसाक : लखनऊ : बिजली चले जाने पर सबसे पहले हम सभी जिस चीज की तलाश करते हैं वो है मोमबत्तीं. तत्काल मोमबत्ती न मिलने की स्थिति में हमें घर से बाहर बाजार की ओर रुख करना पड़ता है. आकार में छोटी होने के बावजूद मोमबत्ती बहुत ही उपयोगी है. इसे आप बाजार में नहीं, घर पर भी तैयार कर सकते हैं और विविध प्रकार से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. उदाहरण के लिए बिजली जाने के समय रोशनी, हाबी कोर्स या फिर लघु उद्योग आदि में इसका उपयोग असाधारण है. कैसे तैयार करें होममेड कैंडल्स, इस बारे में हमने बात की पूर्व वरिष्ठ वैज्ञानिक (सीमैप) डा0 आनंद अखिला से, जिन्होंने हमें होममेड कैंडल्स बनाने के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी:-
प्र0 सबसे पहले हमें ये बतायें कि कितने प्रकार की कैंडल्स बन सकती हैं ?
उ0 वैक्स और जेल ये दो प्रकार के कैंडल्स हम तैयार कर सकते हैं घर पर. वैक्स कैंडल्स जिनका प्रयोग हम सभी अंधेरा होने पर करते हैं, वहीं साफ्ट और ट्रांसपेरेट जेल कैंडल्स का इस्तेमाल उत्सव, पर्व, डेकोरेशन, गिफ्ट्स आइट्स आदि के लिये करते हैं.
प्र0 वैक्स और जेल दोनों कैंडल्स बनाने की क्या प्रक्रिया है ?
उ0 वैक्स कैडल्स हार्ड होता है जो हमें मार्केट में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. वैक्स कैंडल्स बनाने से पूर्व बाजार से सस्ती या अच्छी क्वालिटी का वैक्स अपनी सुविधानुसार खरीद लें, डिफरेंट शेप के छोटे छोटे प्लास्टिक या स्टील के कन्टेनर, मोल्डस, डेकोरेटिव गत्ते, व्हाइट मोटा धागा, क्रेयोन कलर, टेप, सरसों का तेल, बर्तन आदि सामान एकत्र कर लें. आवश्कतानुसार वैक्स खाली बर्तन में रखकर धीमी आंच में पिघलायें. यदि व्हाइट कैंडल्स बनाते हैं तो कलर की आवश्यकता नहीं है परंतु कर्लड कैंडल्स के लिए उसमें क्रेयान कलर हल्का सा मिक्स कर दें, थोड़ी देर बाद वैक्स मेल्ट हो जायेगा. मोल्ड्स में वैक्स डालने से पहले हल्का सा आयल जरुर लगा दें ताकि कैंडल्स आसानी से निकल सकें. आयल लगाने के बाद हल्का सा वैक्स उसके बाद बीच में सीधा करके व्हाइट मोटा धागा और फिर वैक्स से मोल्ड को भर दें. थोड़ी देर बाद वैक्स जमने लगेगा आप चाहे तो वैक्स छूकर देख सकते हैं यदि हार्ड है वैक्स, तो आपकी कैंडल्स तैयार हैं. (शीघ्र जमने के लिए आप फ्रिज में भी वैक्स को रख सकते हैं). जमने के बाद उल्टा कर वैक्स कैंडल्स को मोडल्स से बाहर निकाल लें. यदि गत्ते में तैयार कर रहे हैं तो चारों ओर लगे टेप को कट कर दें और आसानी से कैंडल्स को बाहर निकाल लें. ईजिली होममेड वैक्स कैंडल्स तैयार.
जेल कैंडल्स के लिए भी मार्केट से जेल, दो बर्तन, आयल, डेकोरेटिव शीशे, प्लास्टिक, स्टील किसी भी प्रकार का कंटेनर या मोल्डस, छोटे छोटे ड्राई फ्लावर, डेकोरेटिव छोटी छोटी चीजें एकत्र कर लें. बाहर के बर्तन में पानी रखकर और अंदर के खाली बर्तन में जेल को धीमी आंच में मेल्ट होने दें. जेल कैंडल्स चूंकि डेकोरेटिव कैंडल्स है इसलिए बनाते समय हल्का सा खुशबूदार कोई भी आयल भी यूज़ कर सकते हैं. मेल्ट होने के बाद रेडिमेड डेकोरेटिव गिलास या मोल्डस में पहले हल्का सा मेल्ट जेल, उसके बाद व्हाइट मोटा धागा, ड्राई फ्लावर या कृत्रिम छोटी छोटी चीजें और लास्ट में मोल्डस को वैक्स से भर दें, वैक्स कैंडल्स की तरह जेल के जमने पर सुसज्जित, डेकोरेटिव जेल कैंडल्स तैयार हो जायेगी।
प्र0 वैक्स और जेल कैंडल्स के उपयोग क्या-क्या हैं ?
उ0 बिजली चले जाने पर कैंडल्स के लिए वैक्स कैंडल्स का ही इस्तेमाल किया जाता है, वहीं जेल कैडल्स डेकोरेशन आदि के लिए. वैसे तो त्योहारों, पर्वो आदि पर दोनों ही कैंडल्स का प्रयोग कर सकते हैं. एक ओर किसी भी पर्व या शुभ अवसर पर वैक्स कैंडल्स से घर, वरामदा, बालकनी आदि को सुसज्जित कर सकते हैं वहीं जेल कैंडल्स से पूजा गृह, पूजा थाल, रंगोली आदि बनाकर उसके चारों ओर डेकोरेट करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. वैक्स यदि कलर तैयार किया है तो आप इन्हें भी सुंदर बाक्स मे पैक कर गिफ्ट पैक के रुप भी प्रयोग कर सकते हैं. जेल कैंडल्स भी फैंड्स और रिलेटिव्स को खास मौकों पर देकर आप उन्हें सरप्राइस भी दे सकते हैं.
प्र0 वैक्स या जेल कैंडल्स के अलावा क्या कोई अन्य तरह की केंडल्स भी घर पर तैयार कर सकते हैं ?
उ0 वैक्स और जेल कैंडल्स के अतिरिक्त आप एरोमा कैंडल्स भी तैयार कर सकते हैं. अगर आप 30 ग्राम के कैंडल्स तैयार करते हैं तो आवश्कतानुसार वैक्स या जेल को पिघलाकर बाजार में उपलब्ध चंदन, यूकेलिप्टस, आरेंज, लैमन, रोज, सिट्रोनेला, लेमनग्रास, लेवेंडर, पेपरमिंट अपनी पसंदानुसार किसी भी आयल की पांच-पांच बूंदे मिक्स कर ऐरोमा कैंडल्स वैक्स व जेल कैंडल्स की तरह ही तैयार कर सकते हैं. सुगन्धित आयल से तैयार ऐरोमा कैंडल्स भी अनेक प्रकार से उपयोगी हैं. एक ओर ये हमारे मन मस्तिष्क को स्वस्थ रखता हैं तो दूसरी ओर हमें सकारात्मक सोच व ऊर्जा से परिपूर्ण बनाता हैं. खांसी जुकाम, एंटीसेप्टिक, फेफड़ो की समस्या, श्वास नली, मांसपेशियों व जोड़ों के दर्द जैसी विविध प्रकार की बीमारियों को दूर कर हमें स्वास्थ्यवर्धक बनाने में भी एरोमा कैंडल्स हमारे लिए बेहद उपयोगी व कारगर हैं.
प्र0 होममेड कैंडल्स की किसी खास उपयोगिता के बारे में जानकारी दें ?
उ0 होममेड कैंडल्स को किसी भी समय तैयार कर सकते हैं. दैनिक जीवन में काम में आने, घर को डेकोरेटिव करने, अपनी कला से दूसरों को रुबरु कराने और सीखने के बाद हाबी क्लासेस आदि के लिए अपने समय का सदुपयोग कर सकते हैं. आप चाहें तो लघु उद्योग के रुप में इसे अपनाकर स्वयं और अपनों के लिए धनोपार्जन कर सकते हैं.


,  

 

Related Post