Latest News

आज के दौर में सैर, योग, प्राणायाम जरूरी

udaybhoomi 6/1/2019/span> Technology

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक : कुरुक्षेत्र नगर की प्रमुख समाजसेवी संस्था महाराजा अग्रसेन शिक्षा सम्मान योजना द्वारा शिक्षा के क्षेत्र में अपने कार्यों की प्रगति के साथ सिग्ग्नस अस्पताल कुरुक्षेत्र के सहयोग से A.C.L.S.तथा प्राथमिक चिकित्सा पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया. इस मौके पर सिग्ग्नस अस्पताल के कुशल डाक्टरों डा. कर्ण, डा. जाफर तथा डा. प्रशांत ने विभिन्न बीमारियों के उपचार तथा सावधानियों के संबंध में विस्तार से बताया. इन डाक्टरों ने बताया कि किसी भी बीमारी में प्राथमिक उपचार का बहुत महत्व है और प्राथमिक उपचार से मरीज के स्वास्थ्य में काफी लाभ दिया जा सकता है.
,   इस अवसर पर डा. कर्ण ने हृदय रोग की सावधानियों तथा उपचार के बारे बताया कि हार्ट अटैक होने पर मरीज को क्या प्राथमिक उपचार दिया जाना चाहिए और आपात कालीन स्थिति में क्या कदम उठाने चाहिएं. डा. जाफर ने सेमिनार में किसी भी अवस्था में क्या क्या प्राथमिक उपचार होने चाहियें, उनके बारे में बताया. उन्होंने किसी व्यक्ति जलने, करंट लगने तथा घायल होने की अवस्था में अलग अलग प्राथमिक उपचार की विधियों के बारे में बताया. डा. जाफर ने कहा कि प्राथमिक उपचार की जानकारियों से समय रहते किसी का भी जीवन बचाया जा सकता है.
,   इसी अवसर डा. प्रशांत ने पेट की बीमारियों के बारे में चर्चा की और कहाकि बहुत से बीमारियां पेट के कारण ही होती हैं. पेट की बीमारियों के लिए भी प्राथमिक उपचार जरूरी है. उन्होंने कहाकि पेट की गैस तथा अन्य बीमारियों में भी सलाह से दवाई लेनी चाहिए. बेवजह ली गई दवाई भी दिक्कतें खड़ी कर सकती हैं. कार्यक्रम के समापन पर महाराजा अग्रसेन शिक्षा सम्मान योजना के बलबीर गुप्ता ने सेमिनार के वक्ता डाक्टरों का आभार व्यक्त करते हुए कहाकि किसी भी बीमारी में कुशल डाक्टरों की ही सलाह लेनी चाहिए. कई बार मरीज की लापरवाही से ही बीमारी विकराल रूप धारण कर लेती है. उन्होंने आज के जीवन में सैर, योग तथा प्राणायाम इत्यादि को जरूरी बताया. इस अवसर पर विनय गुप्ता, मुनीष मित्तल, राजेश कुमार, संदीप गर्ग, कपिल मित्तल, प्रमोद बंसल, राजेश सिंगला, अजय गुप्ता, सचिन सिंगला, अशोक गर्ग, विशाल गोयल, शुभम, नेहा, वीरेंद्र गोयल, शिवानी, अंजू, राकेश मंगला, सुशील शर्मा, कुलवंत गर्ग तथा रजनीश गुप्ता इत्यादि भी मौजूद थे.
,  

Related Post