Latest News

कुरुक्षेत्र में उद्योगों से संबंधित समस्याओं पर विस्तार से चर्चा

udaybhoomi 6/1/2019/span> Technology

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक : कुरुक्षेत्र : हरियाणा चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की एक महत्वपूर्ण बैठक कुरुक्षेत्र के निजी होटल में आयोजित की गई. इस बैठक में राज्यभर के सभी जिला पदाधिकारियों ने भाग लिया. इस मौके पर प्रदेशाध्यक्ष विष्णु गोयल ने उद्योगों से संबंधित समस्याओं पर चर्चा की और बताया कि सरकार द्वारा उद्योगों के संबंध में कुछ मांगें मान ली हैं.
,   उन्होंने बताया कि एच एस आई आई डी सी में स्थिति उद्योगों से मेंटिनेंस चार्जिज लिए जाते है और इस में नगर पालिका व नगर परिषद भी उद्योगों से शुल्क लेती थी लेकिन अब वो नहीं लिए जायेंगे. गोयल ने बताया कि हुडा के इंडस्ट्रियल प्लाट एच एस आई आई डी सी में स्थानांतरित कर दिए गए हैं जिससे एच एस आई आई डी सी में मिलने वाली सुविधाएँ हुडा के इंडस्ट्रियल प्लाट्स में भी उपलब्ध होंगी.
,   हरियाणा चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के सीनियर वाईस प्रेसिडेंट ए के अग्रवाल ने बताया कि उद्योगों को आधुनिक मूलभूत सुविधाएँ उपलब्ध करवाने के लिए हरियाणा सरकार करीब 1100 करोड़ रूपये एच सी सी आई के सुझावों के साथ निवेश करने जा रही है. बैठक में आये उद्योगपतियों ने सुझाव दिया कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट्स की कार्यप्रणाली और अधिक बेहतर बनाई जाये. साथ ही कहा गया कि एफ्लुएंट मैटीरियल उठाने के लिए पंजाब जैसी सुविधा हरियाणा में भी उपलब्ध करवाई जाये. उद्योगपतियों के अनुसार यह सुविधा हरियाणा में केवल फरीदाबाद में ही उपलब्ध है. उद्योगपतियों ने कहाकि बिजली के बिलों में पहले म्युनिस्पल चार्जिज केवल 5 पैसे यूनिट लगते थे लेकिन इसे बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है. हरियाणा चैंबर ऑफ कामर्स की बैठक में इसे सरकार द्वारा ठीक करने का सुझाव दिया गया.
,   बैठक में हरियाणा विद्युत वितरण निगम (एच ई आर सी) में भी एच सी सी आई की सदस्यता के लिए सुझाव दिया गया ताकि उद्योगों में बिजली से संबंधित समस्याओं समझा जा सके और उनका निदान किया जा सके. बैठक में कहा गया कि 2 करोड़ रुपये तक एम एस एम ई के अंतर्गत लघु उद्योगों को ऋण लेने के लिए जमानत सुरक्षा की कोई आवश्यकता नहीं होती लेकिन कुछ बैंक अधिकारी ये सुविधा प्रदान नहीं कर रहे हैं. कुरुक्षेत्र से महासचिव डा. नरेन्द्र गुप्ता ने हरियाणा भर से आये उद्योगपतियों का स्वागत किया तथा चेयरमैन राजेन्द्र सिंघल ने आभार व्यक्त किया. बैठक में पंचकूला से रजनीश गर्ग, सी बी गोयल, ए के अग्रवाल, अम्बाला से ए डी गाँधी, बलबीर सिंह, यमुनानगर से राज चावला, सुरेन्द्र वासुदेव, दुष्यंत चावला, डा. अश्वनी, कैथल से दीपक गर, योगेश खुराना, सतीश बंसल, करनाल से अमित गुप्ता, रूप चानना, जे आर कालड़ा, आर एल शर्मा, पानीपत से विनोद खंडेलवाल, कुरुक्षेत्र से कुलवंत सैनी, सुदर्शन अग्रवाल, प्रवीण गर्ग इत्यादि मौजूद थे.
,  

Related Post