Latest News

गरीबी जाति देखकर नहीं आती, मोदी सरकार का सही फैसला - देवकीनंदन महाराज

udaybhoomi 8/1/2019/span> Technology

जगदीश वर्मा समंदर : वृन्दावन : अखण्ड भारत मिशन ने केन्द्र की मोदी सरकार द्वारा आर्थिक आधार पर पिछड़ी सवर्ण जातियों को सरकारी नौकरी में आरक्षण दिये जाने के फैंसले का स्वागत किया है. मिशन के अध्यक्ष देवकीनंदन ठाकुरजी महाराज ने सहारनपुर में चल रही श्रीमद्भागवत कथा के मध्य व्यास पीठ से मोदी सरकार को इस फैंसले के लिये साधुवाद दिया.
,   पण्डित देवकीनंदन ठाकुर ने कहा कि देश में विभिन्न वर्गों को जातिगत आधार पर आरक्षण का लाभ मिला हुआ है. यह व्यवस्था निर्धनता एवं अभावों से सामाजिक व्यवस्था में पिछड़ेपन को दूर करने के लिये लागू की गयी थी लेकिन सच यह है कि गरीबी जाति देखकर नहीं आती. आज देश के गरीबों में किसी एक वर्ग विशेष के नहीं बल्कि सभी वर्गां के लोग शामिल हैं. अगर सवर्ण समाज का परिवार निर्धनता और अभावों में जीवन यापन कर रहा है तो उसके लिये भी सरकार की ओर से आरक्षण की सहायता का लाभ मिलना चाहिये. यह समाज में सभी को समान अवसर उपलब्ध कराने वाला निर्णय है. सवर्ण समाज द्वारा बहुत समय से आर्थिक आधार पर आरक्षण की माँग की जा रही थी जिसे मोदी सरकार ने मंजूरी देकर बडा कार्य किया है. अखण्ड भारत मिशन इस पहल का स्वागत करता है. आशा है की संविधान संसोधन की प्रक्रिया पूर्ण कर इसे जल्द ही लागू कर दिया जायेगा.
,   उन्होने कहा कि अखण्ड भारत मिशन की शुरू से यह माँग रही है कि समाज में समानता के लिये जो भी कार्य हो सकें वह किये जायें. सभी वर्गों के लिये रोजगार, शिक्षा, और न्याय के समान अवसर की व्यवस्था हो. प्रसन्नता है कि मोदी सरकार ने इस फैंसले से इस दिशा में प्रयास प्रारम्भ किया है. व्यासपीठ से सरकार को बधाई देते हुये अखण्ड भारत के अध्यक्ष देवकीनंदन महाराज ने कहा कि आज देश में गरीब और किसानों के दर्द को समझने की सबसे ज्यादा आवश्यकता है.
,  
,  

Related Post